शनिवार, 23 अक्तूबर 2021

अनुच्छेद - सर्वव्यापी महामारी/संगरोध

सर्वव्यापी महामारी /संगरोध (pandemic/quarantine)

दुनिया चुप हो गई है जबकि यह चिल्ला रही है और अंदर से उखड़ रही है। यह एक स्तरित चुप्पी है और मैं इस चुप्पी को पसंद करना शुरू कर सकती हूं और शायद कर रहीं हूं। 
          जो कुछ भी चल रहा है, अब पहले से कहीं ज्यादा, अपने आप को पहले रखें और वास्तव में क्या मायने रखता है, इसके लिए समय बनाएं। आपको एहसास होगा कि वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है। इस महामारी में बस सिर पर छत हो, दिन के माध्यम से पर्याप्त भोजन और पानी और किसी से बात करने के लिए हो बस इतना ही काफी है। हमारे पास अब जो नही है वो है देर रात की पार्टियां, महंगे डिनर, छुट्टी और भौतिकवादी चीजें जो सिर्फ दूसरों को दिखाने के लिए होती है। जीवन के अर्थ में वास्तविक मूल्य को जोड़ना नहीं, लोगों के साथ समान होना, उन लोगों के साथ होना जिन्हें आप प्यार करते हैं, केवल वही बात महत्वपूर्ण है। अपने आप को प्यार, सहानुभूति, क्षमा और दया के साथ समृद्ध करें। अपने स्थान को एक खुश और सकारात्मक बनाएं। अपने आप को अपना # 1 व्यक्ति बनाएं क्योंकि अब हमारे आस-पास केवल एक चीज है और वो है लॉकडाउन , और जो एकमात्र निरंतर मैं देख रही हूं वह हम खुद है। हम सीखेंगे और बहुत कुछ महसूस भी करेंगे क्योंकि यह समय ही ऐसा  है। हमें अपने आप पर जीत, अपनी चिंता पर जीत करनी है क्योंकि अंत में यह केवल एक चरण है, जिसने हमें अपने लिए समय दिया। इस महामारी को देखते हुए एक कविता प्रस्तुत कर रही हूं- 

आज बड़े दिन बाद हवा से मिली :-

आज बड़े दिन बाद मैं हवा से मिली
पूछा मैंने "कहा चली ?"
बोली " चली जा रही हूं मैं अकेले गली- गली, कोई साथ खेलने वाला ही नहीं! "
"किसकी पत्ते की प्लेट उड़ायू, किसकी बालों को सहलाऊ??" 
हंसते हुए बोला मैंने "तो बैठो मेरे साथ करो दो-चार बात" 
तो बोली "आजकल क्या दिन और क्या रात, हर समय बस यही एक बात ' करो सैनिटाइजेशन ' और धोलो अपने हाथ" 
सुनकर मैं बोली "क्या बात- क्या बात! "
                   तनु श्री रावत
                 (B.A hons Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आज पेड़ों की खुशी

आज पेड़ों की खुशी निराली है हर तरफ दिख रही हरियाली है पक्षियों में छाई खुशहाली है क्योंकि बारिश लाई खुशियों की प्याली है  Priya kaushik Hind...